स्किन और बालों के लिए लाभकारी है केले का फूल, जानिए अन्य औषधीय गुण

स्किन और बालों के लिए लाभकारी है केले का फूल, जानिए अन्य औषधीय गुण

सेहतराग टीम

फल खाना सेहत के लिए लाभकारी है। इसलिए तो एक्सपर्ट लोगों रोजाना फल खाने की सलाह को देते हैं। जैसे, केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को फिट रखने में हमारी मदद करते हैं। केला जितना लाभकारी होता है उतना ही केले के फूल भी हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस और विटामिन ई जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

केले का फूल कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। इसके अलावा इसका सूप बनाकर, सलाद में मिलाकर या फ्राई करके भी खाया जा सकता है। केले के फूल को हेयर पैक या फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कि केले के फूल का सेवन करना आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है। साथ ही ये भी बताएंगे कि आप इसे स्किन और बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें।

स्किन और बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें केले का फूल 

  • केले के फूल को पीसकर रोजाना इस्तेमाल करने वाली फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर में मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। 
  • डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल की समस्या होती है और बाल बेजान हो गए हैं तो केले के फूल के हेयर पैक का इस्तेमाल करने से समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। इसके अलावा केले का हेयर पैक बालों की ग्रोथ को भी बेहतर करता है।

ऐसे तैयार करें पैक

पैक बनाने के लिए केले के फूल को पानी में उबालें। इसके बाद उबले फूल को एक पके केले के साथ मिलाकर पीस लें फिर उसमें शहद और दूध मिलाकर पैक तैयार करें। आधा से एक घंटे के लिए बालों पर लगाएं, फिर सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें।

सेहत के लिए फायदेमंद है केले के फूल का सेवन-  

  • महिलाओं में अक्सर खून की कमी होती है, केले के फूल आयरन का बेहतर स्रोत होते हैं। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बहुत तेजी से बढ़ता है। 
  • केले के फूल में एंटी डिप्रेसेंट तत्व होते हैं जो आपको मानसिक तनाव से बचाते हैं और आपके मूड को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं। 
  • अगर पीरियड्स के समय आपको ज्यादा दर्द होता है और ब्लीडिंग भी बहुत होती है तो केले के फूल का दही के साथ सेवन करने से आराम मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें-

कॉफी के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।